अवैध मदरसे में बच्चों के साथ हुए अमानवीय घटना को लेकर सख्त हुई सरकार, उत्तराखंड के सभी मदरसों की होगी जांच…

खबर उत्तराखंड

देहरादूनः नैनीताल जिले के ज्योलिकोट स्थित अवैध मदरसे में बच्चों के साथ हुए अमानवीय घटना को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सख्त रुख अपनाया है. सीएम धामी ने घटना की गंभीरता को देखते हुए गृह सचिव राधा रतूड़ी को निर्देश दिए हैं कि सभी जिलों के जिलाधिकारियों को प्रदेश में संचालित सभी मदरसों के सत्यापन के निर्देश जारी किए जाएं. साथ ही मदरसों के सत्यापन के दौरान अगर किसी भी मदरसे में अनैतिक कार्य हो रहा है तो तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाए. गृह सचिव की ओर से सभी जिलाधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

बता दें कि नैनीताल के ज्योलिकोट के पास स्थित वीरभट्टी में एक अवैध मदरसे में बच्चों के साथ अमानवीय घटना का मामला सामने आया था. यह मदरसा पिछले 15 साल से संचालित किया जा रहा था. हालांकि, जब जिलाधिकारी के आदेश पर बीते रविवार को सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में टीम निरीक्षण करने पहुंची तो इसका खुलासा हुआ. निरीक्षण के दौरान मदरसे में 24 बच्चे गंभीर हालत में मिले थे जिसके बाद प्रशासनिक टीम ने इन सभी बच्चों के परिजनों को इसकी सूचना दी


मदरसों में मौजूद बच्चों के परिजनों का कहना था कि उनके बच्चों से उनको मिलने तक नहीं दिया जा रहा था. गौरतलब है कि देशभर में अवैध रूप से हजारों मदरसे संचालित हो रहे हैं. हालांकि, केंद्र और राज्य सरकार की सख्ती के बावजूद भी अवैध मदरसों पर लगाम नहीं लग पाया है. ऐसे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद प्रदेश के सभी मदरसों के जांच के आदेश जारी हो गए हैं. साथ ही इन सभी मदरसों का सत्यापन भी किया जाएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *